प्रेसिडेंशियल डिबेट में ‘म्यूट बटन’ को मंजूरी, बीच में रोकटोक नहीं कर पाएंगे ट्रम्प-बिडेन

वाशिंगटन। अमेरिका राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्‍ड ट्रंप और जो बिडेन के बीच गुरुवार को आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट होने जा रही है। इस डिबेट के दौरान ‘म्‍यूट बटन’ के इस्‍तेमाल को मंजूरी मिल गई है। ऐसे में ट्रंप और बिडेन एक-दूसरे को बोलने से रोक नहीं पाएंगे, वहीं सुनने वाले को भी कोई परेशानी होगी। अमेरिका में 3 नवंबर को राष्‍ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं।

ट्रंप और बिडेन के बीच इससे पहले जो प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई, उसके दौरान दोनों एक-दूसरे को काफी रोकते-टोकते हुए नजर आए थे। ऐसे में कई बार असहज स्थिति का सामना भी एंकर को करना पड़ा था। नियमों का उल्लंघन करके दोनों ने कई बार और कई मुद्दों पर एक दूसरे को रोकाटोका था। एक बार तो झल्लाकर बाइडेन ने ट्रम्प से कहा था- क्या आप चुप नहीं रह सकते। सुनिए, मैं क्या बोल रहा हूं। इस बार डिबेट के दौरान ऐसी स्थिति उत्‍पन्‍न न हो, इसके लिए म्‍यूट बटन के इस्‍तेमाल को मंजूरी दी गई है।

…तो फिर कर दीजिए जाएगा म्‍यूट!

बता दें कि ट्रंप और बिडेन के बीच पहली बहस 29 सितंबर को हुई थी। दूसरी बहस को राष्ट्रपति ट्रम्प के संक्रमित होने की वजह से रद कर दिया गया था। अब अगली बहस गुरुवार को होगी। बताया गया है कि ओपनिंग रिमार्क्स के दौरान हर कैंडिडेट का माइक्रोफोन दो मिनट के लिए बंद रखा जाएगा। बहस के दौरान जब उम्‍मीदवार से सवाल पूछेगा तो सिर्फ उस कैंडिडेट का माइक चालू रहेगा, जिसे जवाब देना है। आप इसे इस तरह भी समझ सकते हैं कि यदि सवाल बिडेन से पूछा गया है, तो ट्रंप का माइक बंद रहेगा। इसके बाद दोनों के माइक खोल दिए जाएंगे। बहस को 15-15 मिनट के छह हिस्सों में बांटा गया है। ट्रंप और बिडेन के बीच कुल 90 मिनट की बहस होगी।

म्‍यूट बटन पर ट्रंप टीम का रिएक्‍शन

म्‍यूट बटन के फैसले से ट्रंप की कैम्पेन टीम खुश नहीं है। सीपीडी को लिखे गए लेटर में टीम मैनेजर बिल स्टेपाइन ने कहा है कि हम म्यूट बटन के इस्तेमाल को सही नहीं मानते। कोई किसी कैंडिडेट की आवाज को कैसे दबा सकता है? ट्रंप ने इस बारे में अब तक कोई बयान नहीं दिया है। लेकिन माइक बंद होने के बावजूद अगर कोई उम्‍मीदवार बोलता है, तो इसे कैसे रोका जाएगा?

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें-8418855555