Cover

Year Ender 2020 WhatsApp का बदला अंदाज, ऐड हुए कई खास फीचर्स

नई दिल्ली। यह साल WhatsApp यूजर्स के लिए काफी खास रहा क्योंकि कंपनी ने अपना मोस्ट अवेटेड पेमेंट फीचर ‘WhatsApp Payment’ रोलआउट किया। इतना ही नहीं इस साल यूजर्स की सुविधाओं को ध्यान में कई अन्य फीचर्स को भी बाजार में उतारा गया। जिनमें Disappearing messages और storage management tools समेत कई खास फीचर्स शामिल हैं। यहां हम साल 2020 में लॉन्च हुए ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस का नया रूप दिया है।

WhatsApp Payment: इस फीचर का यूजर्स काफी समय से इंतजार कर रहे थे और आखिरकार इस साल इस फीचर को आधिकारिक तौर पर रोलआउट कर दिया गया। व्हाट्सऐप पेमेंट फीचर की मदद से यूजर्स चैटिंग के दौरान किसी को पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं। यह गूगल पे और पेटीएम ऐप की तरह काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए यूजर्स को अपना बैंक अकाउंट ऐड करना होगा।

WhatsApp Disappearing Messages: इस साल WhatsApp पर सेलिब्रिटीज की चैट्स लीक होने की कई खबरें सामने आई। जिसके बाद कंपनी ने अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए Disappearing Messages फीचर को लॉन्च किया। यह फीचर आपकी चैट को एक समयसीमा के दौरान अपने आप डिलीट कर देता है। यह समयसीमा आप व्हाट्सऐप चैटिंग में जाकर खुद ही सिलेक्ट कर सकते हैं।

Storage management tools: WhatsApp यूजर्स को मैसेज के साथ फोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट्स रिसीव होते हैं और कई बार डाटा अधिक होने के कारण उन्हें मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इस साल storage management tools पेश किया, जो कि अन्वॉन्टेड फाइल्स को डिलीट का स्टोरेज को मैनेज करने में मदद करता है।

WhatsApp Dark Mode: Whatsapp ने साल 2020 की शुरुआत में डार्क मोड फीचर रोलआउट किया था। यह फीचर स्मार्टफोन की बैटरी खपत को बचाने के साथ ही यूजर्स को आंखों को ब्राइटनेस से भी सुरक्षित रखता है। बता दें कि यह फीचर स्मार्टफोन और डेस्कटॉप दोनों पर उपलब्ध है। अगर आप इसे उपयोग करना चाहते हैं तो Whatsapp की सेटिंग में जाकर Light, Dark और System Default में से डार्क का चयन कर सकते हैं।

WhatsApp Animated Stickers: इस साल कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए WhatsApp Animated Stickers को भी रोलआउट किया है। इन स्टीकर्स में Rico Sweet Life, Playful Piyomaru, Bright Days, Moody Foodies, और Chummy Chum Chums आदि स्टीकर्स शामिल हैं। यह फीचर आपको चैट में सबसे नीचे इमोजी आइकन के साथ स्टीकर्स का विकल्प मिलेगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890