Cover

चीन के संबंध में ट्रंप की नीतियों को ही आगे बढ़ाएंगे बाइडन, दक्षिण चीन सागर में ताकत बढ़ाने के मिले संकेत

बीजिंग। चीन की विस्तारवादी नीति के खिलाफ अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों को ही भावी राष्ट्रपति जो बाइडन आगे बढ़ाएंगे। उनकी चीन और ताइवान के संबंध में नीतियों में कोई फर्क नहीं आने वाला है। एशिया टाइम्स के अनुसार जो बाइडन प्रशासन की टीम काम संभाल रही है। आने वाली बाइडन सरकार में बनाए गए नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने दक्षिण चीन सागर में चीन के खिलाफ फ्रीडम ऑफ नेविगेशन आपरेशंस (एफओएनओपी) चलाने का निर्देश दिया है।

इस निर्णय से माना जा रहा है कि चीन के मामले में बाइडन सरकार ट्रंप सरकार के निर्णय को ही आगे बढ़ाएगी। सुलिवन ने कहा है कि हमें अपने सहयोगी देशों की मदद से दक्षिणी चीन सागर में अपनी ताकत और संसाधनों को और अधिक बढ़ाए जाने की जरूरत है। अखबार ने लिखा है कि चीन की सैन्य गतिविधियां इस क्षेत्र में तेज हुई हैं। चीन ने पिछले साल की तुलना में यहां पर बीस फीसद से ज्यादा युद्धाभ्यास, ट्रेनिंग व अन्य आपरेशन बढ़ा दिए हैं। चीन यहां विवादित क्षेत्रों में लगातार उकसाने वाली कार्रवाई कर रहा है।

उसके निरंतर अभ्यास चल रहे हैं और इनमें वह हार्बिन जेड-9 जैसे हैलीकॉप्टरों और युद्ध पोत को मार गिराने वाली मिसाइलों का भी इस्तेमाल कर रहा है। चीन हेनान में उन्नत किस्म का पोत स्थल भी तैयार कर रहा है। यही कारण है कि अमेरिका लगातार ताइवान को मजबूती देने में लगा हुआ है। उसने ताइवान को 5 बिलियन डालर के हथियारों बेचने का सौदा भी किया है। अमेरिका चीन की विस्तारवादी नीति को नियंत्रित करने के लिए भारत, जापान, ब्रिटेन और फ्रांस के साथ अपना सहयोग बढ़ा रहा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890