Cover

RBI ने 31 मार्च तक बढ़ाए PMC बैंक पर नियामकीय प्रतिबंध, बैंक को मिले हैं 4 निवेश प्रस्ताव

नई दिल्ली। भारतीय रिज़र्व बैंक ने शुक्रवार को संकटग्रस्त पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक पर लगे प्रतिबंधों को तीन महीने और आगे बढ़ा दिया है। बैंक पर लगे प्रतिबंध अब 31 मार्च 2021 तक जारी रहेंगे। साथ ही आरबीआई ने कहा कि ईओआई के जवाब में उसे चार प्रस्ताव मिले हैं। बैंक जमाकर्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए इन प्रस्तावों की समीक्षा करेगा। आरबीआई ने कहा कि इस प्रक्रिया को पूरा करने में बैंक को कुछ और समय लगेगा। बता दें कि संभावित निवेशकों द्वारा ईओआई जमा कराने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर थी।

सितंबर, 2019 में भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस अंतरराज्यीय शहरी कोऑपरेटिव बैंक के बोर्ड को बर्खास्त कर दिया था और विभिन्न वित्तीय अनियमितताओं, रियल एस्टेट डेवलपर एचडीआईएल को दिये लोन को छिपाने और उसका गलत विवरण देने का पता चलने के बाद इस पर विभिन्न नियामक प्रतिबंध लगा दिये थे। 19 सितंबर, 2019 को बैंक का एचडीआईएल को एक्सपोजर इसकी कुल लोन बुक साइज 8,880 करोड़ रुपये का 73 फीसद या 6,500 करोड़ रुपये था।

प्रतिबंध लगाने के बाद आरबीआई ने जमाकर्ताओं को 1,000 रुपये की निकासी की अनुमति दी थी, जिसे बाद में प्रति अकाउंट एक लाख रुपये कर दिया गया था। इसके बाद इस साल जून में आरबीआई ने कोऑपरेटिव बैंक पर नियामकीय प्रतिबंधों को अगले छह महीने 22 दिसंबर, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया था।

इस साल मार्च महीने की 31 तारीख को पीएमसी बैंक के पास कुल जमा राशि 10,727.12 करोड़ रुपये थी और कुल एडवांस राशि 4,472.78 करोड़ रुपये थी। वहीं, उस समय बैंक का सकल एनपीए 3,518.89 करोड़ रुपये था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890