Cover

जिस स्कूल में ‘वाजपेयी’ ने की थी पढ़ाई, उस स्कूल में संजोई जाएंगी ‘अटल’ की यादें

ग्वालियर: मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले का नाम सिंधिया राजवंश और अटल बिहारी बाजपेई याने पूर्व प्रधानमंत्री और देश के भारत रत्न के बिना अधूरा है। ग्वालियर में अटल जी की स्मृति को सहेजे हुए उनके स्कूल गोरखी से लेकर महाविद्यालय तक की पढ़ाई का पूरा ब्यौरा ग्वालियर के मानचित्र पर अटल है। यही कारण है कि गोरखी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और महारानी लक्ष्मीबाई कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय तत्कालीन विक्टोरिया कॉलेज में अटल जी की कई यादें आज भी जीवंत है

ग्वालियर के गोरखी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में माध्यमिक शिक्षा हमारे भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई ने 1935 से लेकर 1938 तक ग्रहण की थी। यहां उनकी कक्षा को अब अटल कक्ष बनाया गया है। उनके देहांत के बाद अटल जी की यादें सहेजने और संवारने जो सिलसिला शुरू हुआ है, जो आज भी बदस्तूर जारी है। अटल जी ने इसी गोरखी विद्यालय में 1935 और 1938 के बीच कक्षा 6 से लेकर 8 वीं तक की पढ़ाई पूरी की थी। बाद में वे अन्यत्र पढाई करने चले गए थे। 2018 में अटल जी के देहांत के बाद अब उनसे जुड़ी यादों को सहेजने का कार्य और ज्यादा तेज गति से किया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल ग्वालियर को अटल जी के विराट स्वरूप को लेकर भी बनाया और संवारा जा रहा है। स्मार्ट सिटी कारपोरेशन में गोरखी विद्यालय के एक हिस्से को अटल जी की यादें सहेजने के लिए चिन्हित किया है। गोरखी विद्यालय शहर के हृदय स्थल महाराज बाड़ा के नजदीक है। इसलिए जगह को स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के जरिए सजाया संवारा जा रहा है। वहीं रियासत कालीन पुराने भवनों को भी इस योजना में शामिल किया गया है।

गोरखी विद्यालय में अटल जी का उपस्थिति रजिस्टर आज भी बेहद सहेज कर रखा गया है। स्कूल प्रबंधन का मानना है कि अटल जी इस विद्यालय में पढ़े हैं। यह उनके लिए गर्व की बात है और यहां आने वाले हर छात्र को यही बात सबसे पहले समझाई और सिखाई जाती है। गोरखी स्कूल का कायाकल्प भी अटल जी के कारण हो रहा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890