Cover

अजिंक्य रहाणे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इस मामले में रोहित व मयंक की बराबरी पर पहुंचे, खेली कप्तानी पारी

नई दिल्ली। भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मेलबर्न में खेले जा रहा बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के दूसरे अपनी टीम के लिए कप्तानी पारी खेलते हुए शतक लगाया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक रहाणे ने 200 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 104 रन बनाए जिसमें 12 चौके भी शामिल थे। रहाणे की इस पारी के दम पर टीम इंडिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम पर 82 रन की अहम बढ़त हासिल कर चुका था। रहाणे के टेस्ट करियर का ये 12वां शतक है।

रहाणे ने की रोहित व मयंक की बराबरी

अजिंक्य रहाणे का ये टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरा शतक था और उन्होंने अब भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा व मयंक अग्रवाल की बराबरी कर ली है। रोहित व मयंक इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीन-तीन शतक लगा चुके हैं। इसके अलावा रहाणे ऑस्ट्रेलिया में भारत की तरफ से बतौर टेस्ट कप्तान शतक लगाने वाले चौथे खिलाड़ी भी बन गए। रहाणे से पहले ये कमाल मो. अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली व विराट कोहली कर चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया में बतौर टेस्ट कप्तान शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज-

मो. अजरुद्दीन (1992)

सचिन तेंदुलकर (1999)

सौरव गांगुली (2003)

विराट कोहली (2014)

विराट कोहली (2014)

विराट कोहली (2015)

विराट कोहली (2018)

अजिंक्य रहाणे (2020)

16 साल के बाद रहाणे ने किया कमाल

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले रहाणे दुनिया के चौथे बल्लेबाज बने। रहाणे से पहले विजिटर टेस्ट कप्तान के तौर पर बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक लगाने वाले खिलाड़ी यूसुफ योहाना, सचिन तेदुल्कर व एलेक स्टीवर्ट थे। रहाणे से पहले आखिरी बार ये कमाल पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान योहाना ने साल 2004 में किया था। इसके बाद विजिटर कप्तान के तौर पर रहाणे ने ये उपलब्धि हासिल की। वहीं सचिन भी 1999 में ये रिकॉर्ड बना चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक लगाने वाले विजिटर कप्तान

अजिंक्य रहाणे (2020)

यूसुफ योहाना (2004)

सचिन तेंदुलकर (1999)

एलेक स्टीवर्ट (1998)

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890