Cover

चीन: वुहान में कोरोना वायरस की रिपोर्टिंग करने वाली महिला पत्रकार को चार साल की जेल

बीजिंग। चीन ने वुहान में कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर कई खुलासे करने वाली स‍िट‍िजन जर्नलिस्‍ट झांग झान को चार साल की कैद की सजा सुनाई है। उन्हें मई में वुहान में कोरोना की रिपोर्टिंग के लिए हिरासत में लिया गया था। हांगकांग फ्री प्रेस (HKFP) ने इसकी जानकारी दी है। उन्हें कोरोना आउटब्रेक के शुरुआती दौर में रिपोर्टिंग करने के लिए ‘झगड़ने मोल लेने’ और ‘परेशान करने’ का दोषी पाया गया है। मुकदमे की सुनवाई शुरू होने से पहले सोमवार की सुबह उनके दर्जनों समर्थक और अन्य लोग शंघाई में कोर्ट के बाहर एकत्र हुए। पुलिस ने पत्रकारों और अन्य लोगों को कोर्ट में अंदर जाने नहीं दिया।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार 37 वर्षीय पूर्व वकील जून से भूख हड़ताल पर हैं। उनके वकीलों के अनुसार,  उनकी तबियत लगातार खराब हो रही है। उन्हें नाक की नली के माध्यम से जबरदस्ती खाना खिलाया गया उनकी वकीलों में एक रेन क्वानियू ने दिसंबर के मध्य में झांग से मिलने के बाद कहा था कि उन्होंने मुकदमे में शामिल होने से इन्कार कर दिया। उन्होंने इसे अपमान बताया। रेन ने बाद में उनसे अलग से मुलाकात की और उनसे खाने के लिए निवेदन किया, लेकिन उन्होंने मना कर दिया।

कमजोर दिखाई देने लगी हैं झांग

रेन ने कहा कि झांग वीडियो और तस्वीरों जैसी दिखती थीं, उसकी तुलना में वह बहुत अधिक कमजोर दिखाई देने लगी हैं। ऐसे लगता है कि वह काफी समय पहले बूढ़ी हो चुकी होंगी। यह विश्वास करना काफी मुश्किल है कि वह वही महिला हैं, जिन्हें हमने ऑनलाइन देखा था।

 चीन की अदालत प्रणाली काफी अपारदर्शी

बता दें कि चीन की अदालत प्रणाली काफी अपारदर्शी है, जहां संवेदनशील मामलों की अक्सर बंद दरवाजों के पीछे सुनवाई होती है। महिला पत्रकार को ऐसे समय में सजा सुनाई गई है, जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के विशेषज्ञों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम कोरोना की उत्पत्ति की जांच करने के लिए चीन पहुंचने वाली है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890