Cover

केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में 6506 सरकारी नौकरियां, सीजीएल परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभाग और अन्य संगठनों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के कुल 6506 पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इन पदों केलिए सीजीएल 2020 परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। एसएससी सीजीएल 2020 परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.nic.in पर 31 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

29 दिसंबर को जारी हुई एसएससी सीजीएल 2020 परीक्षा अधिसूचना

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, 2020 की अधिसूचना जारी कर दी है। आयोग द्वारा सोमवार, 29 दिसंबर 2020 को जारी एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन 2020 के अनुसार केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभाग और अन्य संगठनों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के कुल 6506 पदों पर भर्ती के लिए इस वर्ष सीजीएल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आयोग द्वारा अधिसूचना के साथ जारी एसएससी सीजीएल 2020 शेड्यूल के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही साथ 29 दिसंबर से ही आरंभ हो चुकी है

एसएससी सीजीएल 2020: ग्रुप बी और सी में कुल 6506 पद

एसएससी द्वारा संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, 2020 अधिसूचना के अनुसार कुल 6506 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। इनमें से 250 पद ग्रुप बी में गजेटेड श्रेणी के हैं और 3513 पद नॉन-गजेटेड हैं। वहीं, ग्रुप सी में 2743 पदों के लिए भर्ती एसएससी सीजीएल 2020 परीक्षा के माध्यम से की जाएगी।

एसएससी सीजीएल 2020: जानें योग्यता मानदंड

कर्मचारी चयन आयोग की संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, 2020 के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री या समकक्ष योग्यता उत्तीर्ण की हो। अंतिम वर्ष या सेमेस्टर के परीक्षार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों को 1 जनवरी 2021 तक परीक्षा उत्तीर्ण कर लेनी होगी। शैक्षिक योग्यता के अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2021 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। वहीं, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य) के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है। अधिक जानकारी के लिए उपर दिये गये एसएससी सीजीएल नोटिफिकेशन 2020 डाउनलोड के लिंक पर जाएं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890