Cover

दिल्ली एनसीआर में गरज के साथ तेज बारिश, यूपी सहित इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में रविवार तड़के गरज-चमक के साथ बूंदाबादी शुरू हो गई है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली के उत्तर पश्चिम इलाके, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा समेत हरियाणा के कुछ भागों में तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में 03 जनवरी को बारिश (Rain) की संभावना जताई थी।

मौसम विभाग के मुताबिक राजगढ़, अलवर, दौसा, सोनीपत, दादरी, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, बदायूं, मोदीनगर, मथुरा, हाथरस, जिंद, पानीपत, करनाल समेत कई जगहों पर बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार खुर्जा, एटा, किशनगंज, अमरोहा, मुरादाबाद, चंदौसी, आगरा, मथुरा, नोएडा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बता दें कि मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में दिल्ली में बारिश की संभावना जताई थी।

 अब तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया, दक्षिण-दिल्ली के कुछ हिस्सों और हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश के साथ आंधी चली। मौसम विभाग ने पहले ही भविष्यवाणी की थी कि तीन जनवरी दिल्ली-एनसीआर में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, भारी बारिश बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे. 4-5 जनवरी को भी दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब में भारी बारिश और ओले गिरेंगे।

उत्तर भारत में कल हुई थी हल्की बारिश

उत्तर भारत में जारी शीतलहर के बीच शनिवार को अधिकतर भागों में हल्की बारिश और बर्फबारी दर्ज की गई थी. वहीं, हिमाचल प्रदेश के केलांग में तापमान शून्य से नीचे 7.3 डिग्री सेल्सियस चला गया था। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया  कि हमारे पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत पर शुरू हो गया है। पालम में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। रिज, आयानगर और लोधी रोड में बूंदाबांदी हुई है।

इस बीच, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भारी बर्फबारी को लेकर मौसम का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। शिमला के मौसम केद्र ने तीन से पांच जनवरी और आठ जनवरी को राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश जबकि ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही मौसम केंद्र ने पांच जनवरी के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी को लेकर ‘येलो’ मौसम चेतावनी जारी की है।

यूपी में चार दिनों तक बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड

नया साल यूपी में कड़ाके की ठंड लेकर आया है। पहले ही दिन जहां लखनऊ और मथुरा का न्यूनतम पारा शून्य के करीब पहुंच गया। वहीं अगले दिन पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई। ऐसे में मौसम विभाग ने पांच दिनों तक राज्य में बारिश के आसार जताए हैं। साथ ही कई जिलों में कड़ाके की ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में बने विक्षोभ से शनिवार को पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई।

लखनऊ में रविवार को बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी की भी संभावना है। ब्रज क्षेत्र में दो दिन से गलन भरी सर्दी के बीच शनिवार को हुई बूंदाबांदी ने ठिठुरन बढ़ा दी। आगरा में सुबह भीषण गलन के बाद दोपहर में धूप खिली, लेकिन फिर बादल छा गए और बूंदाबांदी भी हुई। फीरोजाबाद और मथुरा में भी दोपहर बाद बूंदाबांदी हुई। मथुरा में दो डिग्री के न्यूनतम तापमान में लोग ठिठुरते रहे। एटा में सुबह कोहरा और दिन में बादल छाए रहे। दोपहर में बूंदाबांदी से यहां ठंड और बढ़ गई

बिहार में रात का पारा गिरने से ठंड बढ़ी, 5 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे

पटना समेत राज्य के कई जिलों में रात का तापमान लगातार गिर रहा है। शनिवार को पटना का न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री रहा। गया में न्यूनतम तापमान शिमला और देहरादून से भी कम रिकॉर्ड किया गया। गया में 5.2 डिग्री, शिमला में 5.3 और देहरादून में पारा 5.6 डिग्री था। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 5 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में हल्की बारिश के भी आसार हैं।

वादी में जमाव बिंदू से नीचे है तापमान

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शीतलहर की वजह से तापमान के गिरने का सिलसिला लगातार जारी है। हाड़ कंपाने वाली ठंड ने लोगों को घरों में कैद रहने पर मजबूर कर दिया है। वादी में अधिकांश जगहों पर तापमान जमाव ¨बदु से नीचे रहने से शनिवार को भी डल झील समेत अधिकतर जलस्त्रोत जमे रहे। कारगिल में शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे ठंडी रही। यहां न्यूनतम तापमान माइनस 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चार धाम में हिमपात, निचले इलाकों में बादल

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सुबह से ही बर्फबारी व बारिश शुरू हो गई। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में हिमपात हो रहा है। वहीं, प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बादल छाए हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के पांच जिलों में भारी हिमपात की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही उत्तराखंड में आज से तीन दिनों तक हिमपात और बारिश होने की संभावना है। 5 जनवरी को उच्च हिमपात होने की संभावना है।

हिमाचल में भारी हिमपात की चेतावनी

प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में शनिवार को हल्की बारिश हुई और ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हुआ। रोहतांग दर्रे पर एक फीट ताजा हिमपात हुआ है। अटल सुरंग रोहतांग के दोनों छोर पर पांच-पांच इंच बर्फ गिरी है। सिरमौर, शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर व लाहुल-स्पीति में चार व पांच जनवरी को भारी हिमपात होने की चेतावनी जारी की गई है। रविवार से अगले तीन दिन शिमला व किन्नौर को छोड़कर शेष जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890