Cover

किसान की आत्महत्या के बाद दो दिन भूखा प्यासा बैठा था परिवार, SDM ने अपने हाथों से चाय बनाकर पिलाई

छतरपुर: गुरुवार को कर्जे से दबे किसान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम सुसाइड नोट लिखकर खेत में फंदा लगा लिया। किसान ने सुसाइड नोट में लिखा कि मेरे अंग बेचकर कर्जा उतार देना। इसके बाद जब उसके घर की स्थिति पर एक नजर डाली तो हर किसी का दिल पसीज गया। किसान के घर की आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी। किसान की मौत के बाद उसका परिवार दो दिन तक भूखा प्यासा बैठा रहा। जब इस बात की जानकारी छतरपुर जिला प्रशासन को लगी तो कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के निर्देशन में एसडीएम प्रियांशी भंवर मृतक के परिवार जनों से मिलने ग्राम मातगुआं पहुंची। जहां उन्होंने मृतक की पत्नी को सहायता राशि स्वरूप 25 हजार रुपए का चेक प्रदान किया और अपने हाथों से चाय बनाकर पिलाई।

मांतगुआं निवासी मुनेंद्र राजपूत के सुसाइड नोट से उसकी आर्थिक हालत का अंदाजा तो हो ही गया कि कुछ कोरोना वायरस ने तो कुछ फसल खराब होने के कारण उसकी आर्थिक हालात बेहद नाजुक थे। उपर से बिजली का बिल और अन्य कर्जे ने उसकी जिंदगी बदहाल कर दी।

जब बिजली विभाग उस पर कर्जा वापस करने का दबाव बनाने लगा तो किसान परेशान हो उठा। तनाव ऐसा कि उसे फंदे से झूलने पर मजबूर कर दिया। लेकिन किसान की मौत के बाद उसके परिवार की क्या हालत थी ये तो उनसे मिलकर ही पता चला। मुनेंद्र राजपूत की मौत से कुछ नहीं बदला दो दिन उसका परिवार भूखा प्यासा बैठा रहा।

ऐसे में छतरपुर एसडीएम को मामले की जानकारी लगी तो वे मृतक की पत्नी विनोबा को ढांढस बंधाने घर पहुंच गई। जहां उन्होंने पत्नी को खाने पीने के लिए मनाया एवं परिजनों से चाय बनवाकर अपने हाथों से पिलाई। उन्होंने शोक में डूबे परिवार के प्रति संवेदनायें व्यक्त करते हुए जमीन पर उनके साथ बैठकर उनके दुःख को बांटा एवं उनका मनोबल बढ़ाया और उनको विश्वास दिलाया कि इस दुःख की घड़ी में प्रशासन उनकी हर संभव मदद के लिए तैयार है। साथ ही परिवार को आश्वासन दिया कि वो अपने बच्चों के भविष्य की चिंता न करें प्रशासन की तरफ से पूरा सहयोग किया जाएगा। इस मौके पर मातगुआं थाना प्रभारी और राजस्व इंस्पेक्टर उपस्थित रहे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890