Cover

छत्तीसगढ़ के 21 जिलों में गुरुवार और शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा आयोजित

रायपुर। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की कोरोना वायरस को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद राज्यों ने टीकाकरण की तैयारी और तेज कर दी है। इस बीच छत्तीसगढ़ के 21 जिलों में अगले दो दिन कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की तैयारियों का आकलन करने के लिए ड्राई रन आयोजित किया जाएगा। राज्य के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। पिछले हफ्ते, राजधानी रायपुर और राज्य के कुल 28 जिलों में से छह जिलों में ऐसी ही एक मॉक ड्रिल आयोजित की गई थी। अब, यह शेष 21 जिलों में  कोरोना टीकाकरण अभियान की तैयारी के मूल्यांकन के लिए आयोजित किया जाएगा। राष्टीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने समाचार एजेंसी पीटीआइ के इसकी जानकारी दी

अधिकारी के अनुसार गुरुवार को ड्राई रन बलरामपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, जशपुर, कांकेर, कोंडागांव, कोरिया, नारायणपुर, सुकमा और सूरजपुर में आयोजित होगा। वहीं बालोद, रायगढ़, बलौदाबाजार, बेमेतरा, धमतरी, गरियाबंद, जांजगीर-चंपा, कोरबा, महासमुंद और मुंगेली में शुक्रवार को इसका आयोजन किया जाएगा। इन जिलों के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएमएचओ) को निर्देश दिया गया है कि वे प्रत्येक जिले के एक शहरी और एक ग्रामीण केंद्र में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होने वाली ड्रिल के लिए आवश्यक व्यवस्था करें।

शाम 5 बजे के बाद, संबंधित जिले का टास्क फोर्स पूरी प्रक्रिया की समीक्षा करेगा और नौ जनवरी तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। ड्राई रन से पहले, एक राज्य-स्तरीय निगरानी टीम टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण करेगी। राज्य में मंगलवार तक कोरोना के दो लाख 84 हजार से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। वहीं, तीन हजार 437 मरीजों की मौत हो गई है। दो लाख 71 हजार से ज्यादा मरीज संक्रमण से ठीक हो गए हैं।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को कुछ पाबंदियों के साथ दोनों वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। बता दें कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड नाम से आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसीत वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है। वहीं  कोवैक्सीन स्वदेशी वैक्सीन है।  भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने इसको विकसीत किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890