Cover

चीन में राष्‍ट्रपति ट्रंप की उड़ी खिल्‍ली, हांगकांग के बयान पर अमेरिका को दिखाया आईना

बीजिंग। चीन की सरकारी मीडिया ने अमेरिका में सत्‍ता हस्‍तांतरण को लेकर हुए हुए हिंसक प्रदर्शन पर राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को आड़े हाथ लिया है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने चीनी लोगों के सोशल मीडया पोस्‍ट्स का हवाला देते हुए लिखा है कि अमेरिका में जो कुछ हो रहा वह उसके गंदे कर्मों का फल है। सोशल मीडया पोस्‍ट्स में लिखा गया है कि अमेरिका में लोकतंत्र का बुलबुला फूट गया। अमेरिका में राजनीतिक हिंसा के बहाने ग्‍लोबल टाइम्‍स में अमेरिकी लोकतंत्र का भी मजाक उड़ाया गया है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने सोशल मीडिया यूजर्स के पोस्‍ट को शेयर करते हुए कहा व्‍यंग्‍य किया है कि जब हांगकांग में विरोध प्रदर्शन हुए थे तो अमेरिका ने प्रदर्शनकारियों के साहस की प्रशंसा की थी। दरअसल, चीनी अखबार की यह खबर राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के शासनकाल में चीन और अमेरिका के तनाव भरे रिश्‍तों की एक झलक दिखाती है।

अखबार के संपादक हू शीजिन ने लिखा है कि अमेरिका में लोकतंत्र का गुब्बारा फटने को है। उन्‍होंने आगे कहा कि अमेरिका की राजनीतिक व्यवस्था के पतन की शुरुआत है। अमेरिकी व्यवस्था में गिरावट शुरू हो गई है। अमेरिका की व्‍यवस्‍था कैंसर जैसी बीमारी की शिकार हो गई है। जैसा कैपिटल हिल में हुआ, वैसा ही हांगकांग में 2019 में हुआ था। तब अमेरिका समेत अंतरराष्ट्रीय बिरादरी और मीडिया ने उपद्रवियों का समर्थन करते हुए चीन सरकार को निशाने पर लिया था। चीनी नागरिकों की भांति सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भी कैपिटल हिल की घटना के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

कैपिटल हिल पर हमले की प्रतिक्रिया में चीन के विदेश विभाग की प्रवक्ता हुआ चुनिइंग ने कहा, हमने अमेरिका में हुई घटना को देखा है। उम्मीद है कि जल्द ही वहां पर हालात सामान्य हो जाएंगे। चीनी लोगों और ऑनलाइन मीडिया की प्रतिक्रिया के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा, ज्यादातर चीनी नागरिक आश्चर्यचकित हैं कि एक सी घटनाओं पर अमेरिकी नेता और मीडिया किस तरह से अलग राय जाहिर करते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890