Cover

आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, निवेश से पहले जान लीजिये ये जरूरी बातें

नई दिल्ली। Sovereign gold bonds (SGB) आज यानी सोमवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। इसकी कीमत 5,104 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। Sovereign gold bonds X Series स्कीम 2020-21 आज से लेकर 15 जनवरी, 2021 तक खुलेगा। रिजर्व बैंक के अनुसार, ‘बॉन्ड का मूल्य 5,104 रुपये प्रति ग्राम के स्तर पर है।’’

मालूम हो कि बॉन्ड का मूल्य, खरीद अवधि (6-8 जनवरी, 2021) के पहले के तीन कारोबारी दिन में 999 प्रतिशत शुद्धता वाले औसत बंद मूल्य (जो भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ द्वारा प्रकाशित किया जाता है) पर आधारित है। RBI के अनुसार, सरकार आरबीआई के सलाह से, ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को इस मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। इसमें आवेदनों के लिए भुगतान ‘डिजिटल मोड’ से होगा। ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,054 रुपये प्रति ग्राम होगी।

गौरतलब है कि नौवीं सीरीज के gold bonds के लिए कीमत 5,000 रुपये प्रति ग्राम रखा गया था। इसका इशू प्राइस 28 दिसंबर, 2020 से 1 जनवरी, 2021 तक खुला था।

कैसे होती है बिक्री

gold bonds की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (एनएसई और बीएसई) के जरिये होगी। उल्लेखनीय है कि Sovereign gold bond योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी।

इसे जारी करने का क्या था उद्देश्य

gold bonds को जारी करने का उद्देश्य यह था कि सोने की हाजिर मांग को कम किया जाए और सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू बचत के एक हिस्से को वित्तीय बचत में तब्दील किया जाए।

मैच्योरिटी पीरियड

गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी पीरियड आठ वर्ष है, लेकिन निवेशक पांचवें वर्ष के बाद इससे बाहर निकल सकते हैं। हालांकि, अगर कोई निवेशक 5 साल की लॉक-इन अवधि से पहले एग्जिट होना चाहता है तो उसे स्टॉक एक्सचेंज में बेचकर हमेशा के लिए बाहर निकल सकते हैं।

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

SGB स्कीम को खरीदने के लिए KYC डॉक्यूमेंट जैसे वोटर आईडी, आधार कार्ड/पैन या TAN/ पासपोर्ट की जरूरत होती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890