Cover

खुद को माफी देने के बारे में राष्‍ट्रपति ट्रंप ने सलाहकारों से किया था विचार-विमर्श, लेकिन नहीं बनी बात

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप खुद को माफी देने के बारे में विचार नहीं कर रहे हैं। इस बात की जानकारी उनके करीबी पारिवारिक सूत्रों से निकलकर सामने आई है। इस जानकारी के मुताबिक मंगलवार को उन्‍होंने अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए 100 लोगों को माफी देने और उन्‍हें रिहा करने की सूची तैयार की है। व्‍हाइट हाउस के सलाहकार का कहना है कि उन्‍होंने इस बारे में निजीतौर पर सलाह ली थी कि क्‍या वे खुद को माफी दे सकते हैं या नहीं। लेकिन इस बारे में उनके प्रशासन के अधिकारियों ने उन्‍हें ऐसा न करने के लिए चेताया था। इन अधिकारियों का कहना था कि ऐसा करने से लगेगा कि वो खुद को दोषी मान रहे हैं।

कई जानकारों और शोधकर्ताओं का कहना है कि खुद को माफी देना गैर संवैधानिक तरीका है क्‍योंकि ये संविधान के मूल सिद्धांतों का उल्‍लंघन करता है। अपने बारे में कोई भी इस तरह से फैसला नहीं ले सकता है। वहीं कुछ का ये भी कहना है कि खुद को माफी देना संवैधानिक है। इनका ये भी कहना है कि संविधान में इसको लेकर बेहद स्‍पष्‍ट किया गया है। इतिहास में दर्ज लेखन भी इसकी तसदीक मिलती है कि 18वीं शताब्‍दी में खुद को माफी देने के मुद्दे पर काफी विस्‍तार से विचार किया गया था, लेकिन इसको एक सीमा तक इसमें शामिल न करने का विकल्‍प चुना गया था।

गौरतलब है कि केपिटल बिल्डिंग घटना के बाद राष्‍ट्रपति ट्रंप को पद से हटाने के लिए उनके ऊपर महाभियोग चलाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। इस घटना में 5 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद उन्‍हें सीनेट में आरोपों का सामना करना पड़ेगा। इसमें यदि वो दोषी पाए जाते हैं तो वो वर्ष 2024 में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बारे में वो काफी कुछ अनिश्चितता में हैं। उन्‍होंने केवल इतना ही कहा है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप फिलहाल न तो अपने बारे में और न ही अपने परिवार के किसी सदस्‍य के बारे में माफी देने पर विचार कर रहे हैं।

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने पिछले माह में ही दो बाद माफी का इस्‍तेमाल किया है। रविवार को उन्‍होंने अपने सलाहकार के साथ मिलकर 100 लोगों की सूची तैयार की है। सीएनएन के मुताबिक उनकी इस सूची में डॉक्‍टर सोलोमोन मेल्‍गन का भी नाम शामिल है। सूत्रों का ये भी कहना है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शायद हिस्‍सा न लें। कहा जा रहा है कि बुधवार को फ्लोरिडा के पाम बीच पर जाएंगे। उसी दिन दोपहर को उनका बतौर राष्‍ट्रपति कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890