Cover

वेब सीरीज ‘तांडव’ को लेकर यूपी में बढ़ रहा गुस्सा, धार्मिक भावनाएं भड़काने पर कार्रवाई की मांग

लखनऊ। अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज सैफ अली खान अभिनीत वेब सीरीज ‘तांडव’ में देवताओं की छवि खराब किए जाने को लेकर लोगों का रोष बढ़ता ही जा रहा है। इसको लेकर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जुलूस, नारेबाजी, पुतला दहन और प्रदर्शन हुए। हिंदू संगठनों ने सीरीज के निर्देशक पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद समेत प्रमुख संत-महात्माओं ने भी नाराजगी दिखाते हुए सरकार से जल्द कार्रवाई की मांग की है। कई जिलों में मुकदमा भी दर्ज कराया गया है। वेब सीरीज के निर्देशक अली अब्बास जफर माफी मांग चुके हैैं, लेकिन लोग इससे संतुष्ट नहीं हैैं।

बिजनौर के धामपुर में हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने सीरीज के निर्माताओं का पुतला फूंका और एसडीएम को ज्ञापन देकर उचित कार्रवाई की मांग की। चांदपुर की दया विहार कालोनी स्थित हिंदू जागरण मंच के कार्यालय पर हुई बैठक में सीरीज की निंदा की गई। विश्व धर्मार्थ परिषद ने डीएम को ज्ञापन देकर वेब सीरीज पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। बागपत के बड़ौत और अग्रवाल मंडी टटीरी में हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन कर फिल्म डायरेक्टर अली अब्बास जफर के पुतले फूंके।

मफ्फरनगर में हिंदू जागरण मंच ने शिवचौक पर नारेबाजी करते हुए डायरेक्टर का पुतला फूंका। भोपा थाने में सोमवार शाम के समय कई भाजपा नेताओं ने तांडव के निर्माता निर्देशक और अभिनेताओं के खिलाफ तहरीर दी थी। मंगलवार शाम तक पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की है। सहारनपुर के गंगोह में भी हिंदू युवा वाहिनी ने ज्ञापन देकर सीरीज पर प्रतिबंध की मांग की। शामली में राष्ट्रीय हिंदू रक्षा सेना ने और कैराना में अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद और बजरंग दल ने राष्ट्रपति के नाम एसडीएम को ज्ञापन देकर सीरीज पर प्रतिबंध की मांग की है। बांदा में विश्व हिंदू महासंघ ने निर्देशक अली अब्बास जफर का पुतला फूंका।

‘तांडव’ पर गुस्से में संत-महंत : प्रयागराज में संत-महंतों में जबरदस्त नाराजगी है। वे भविष्य में ऐसी वेब सीरीज को रोकने के लिए सरकार से जरूरी कदम उठाने की मांग कर रहे हैैं। सोमवार को दंडी स्वामियों ने प्रदर्शन भी किया था। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि कहते हैैं कि माफी मात्र से बात नहीं बनेगी। पूरी सीरीज पर ही प्रतिबंध लगना चाहिए। अखाड़ा परिषद अध्यक्ष कहते हैैं कि साजिश के तहत देवी-देवताओं, संतों व सनातन परंपराओं का फिल्मों के जरिए उपहास उड़ाया जाता रहा है। कला के नाम पर हम यह मनमानी स्वीकार नहीं करेंगे।

उपहास उड़ाने की आजादी किसी को नहीं : अखिल भारतीय दंडी संन्यासी परिषद के संरक्षक जगदगुरु स्वामी महेशाश्रम और अध्यक्ष स्वामी ब्रह्माश्रम कहते हैैं कि हिंदुओं की आस्था का उपहास उड़ाने वाली अभिव्यक्ति की आजादी किसी को नहीं है। हमारे आराध्य, आस्था व परंपरा को जो भी गलत स्वरूप में दिखाएगा, उसे सजा भुगतनी पड़ेगी। महामंडलेश्वर सरयू दास ने तांडव, आश्रम जैसी वेब सीरीज को साजिश का अंग बताया। कहा कि ऐसी वेब सीरीज पर रोक लगाने के लिए सरकार ठोस कानून बनाए। स्वामी रामतीर्थ दास ने भी देवी-देवताओं का अपमान अक्षम्य बताया।

सैफ अली का पुतला फूंका : बदायूं और बरेली में विहिप पदाधिकारियों ने कलक्ट्रेट में ज्ञापन अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। शाहजहांपुर में विहिप कार्यकर्ताओं ने अभिनेता सैफ अली का पुतला फूंक कर प्रदर्शन किया। हिंदू जागरण मंच के लोगों ने कलक्ट्रेट में ज्ञापन सौंपा। मुरादाबाद शहर में दो स्थानों में प्रदर्शन किया गया। करणी सेना ने फिल्म के खिलाफ प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। शिवसेना ने ताड़ीखाना चौराहे पर फिल्म अभिनेता सैफ अली खान का पुतला फूंका। संभल में हिंदू जागरण मंच युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने पुतला फूंक कर प्रदर्शन किया। महराजगंज के में हिंदू युवा वाहिनी के कैंप कार्यालय पर बैठक में तांडव में हिंदू देवी देवताओं को अमर्यादित ढंग से दिखाए जाने पर आक्रोश व्यक्त किया गया।

जौनपुर में अभिनेता सैफ अली समेत तीन के खिलाफ वाद दर्ज : जौनपुर में न्यायिक मजिस्ट्रेट (द्वितीय) आलोक वर्मा की अदालत ने बालीवुड अभिनेता सैफ अली खान, मोहम्मद जीशान अयूब व डायरेक्टर अली अब्बास के विरुद्ध वाद दर्ज कर लिया है। जोगियापुर निवासी हिमांशु श्रीवास्तव ने कोर्ट में अधिवक्ता उपेंद्र विक्रम ङ्क्षसह के जरिए अर्जी देकर देवाधिदेव महादेव व मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम पर अमर्यादित टिप्पणी कर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया। कोर्ट ने सुनवाई की तारीख 27 जनवरी तय की है।

कई और जिलों में मुकदमा दर्ज : शाहजहांपुर में सैफ अली खां व तांडव वेब सीरीज के निर्माता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था। ग्रेटर नोएडा में बसपा नेता ने फिल्म के निर्देशक, लेखक, अभिनेता व अभिनेत्री समेत सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। मामले में डिंपल कपाड़िया व अभिनेता सैफ अली खान को भी आरोपित बनाया गया है। देवरिया में भाजपा नेता अमित सिंह ने सलेमपुर कोतवाली में तहरीर देकर वेब सीरीज तांडव के निर्माता निर्देशकों पर धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने आरोप लगाया और कार्रवाई की मांग की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.