Cover

किसानों ने सड़क पर किया प्रदर्शन, 26 जनवरी को दून में निकालेंगे ट्रैक्टर रैली

देहरादून। केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ देहरादून में भी किसानों ने विरोध जताया। भारतीय किसान यूनियन (तोमर) के बैनर तले कई किसानों ने ट्रैक्टर समेत सड़क पर प्रदर्शन किया। दिनभर धरना देने के बाद किसान पुलिस अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर लौट गए। अब 26 जनवरी को शहर में ट्रैक्टर रैली निकाली जाएगी।

मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन (तोमर) की ओर से रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन प्रस्तावित था, लेकिन प्रशासन की ओर से अनुमति न मिलने के कारण किसानों ने ट्रांसपोर्ट नगर में ही धरना-प्रदर्शन किया। यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष सोमदत्त शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार के नए कृषि कानून किसान हित में नहीं हैं। किसान इन्हें तत्काल वापस लेने की मांग कर रहे हैं। कहा कि कि गन्ने का न्यूनतम दाम 450 रुपये प्रति कुंतल किया जाए। साथ ही बिजली की दरें कम की जाएं और डीजल महज 30 रुपये की दर से किसानों को मुहैया कराया जाए।

आंदोलन के दौरान जो किसान शहीद हुए हैं, उन्हें शहीद का दर्जा दिया जाए। उनके परिवार को 50 लाख रुपये का मुआवजा व एक सदस्य को नौकरी दी जाए। इसके अलावा किसानों को अपनी फसल के दाम तय करने का अधिकार होना चाहिए। उन्होंने पहाड़ के किसानों के पलायन को रोकने के लिए प्रयास करने की मांग की। उत्तराखंड में सेब की बागवानी को बढ़ावा देने को प्रयास किए जाएं

पुलिस ने कूच को रोका

भाकियू (तोमर) के सदस्य ट्रांसपोर्ट नगर स्थित कार्यालय पर एकत्रित हुए। जहां से उन्होंने ट्रैक्टरों के माध्यम से रेलवे स्टेशन के लिए कूच किया। हालांकि, बड़ी संख्या में मौजूद पुलिस बल ने उन्हें वहीं रोक दिया। इस दौरान उनकी पुलिस से नोकझोंक भी हुई। फिर किसान ट्रांसपोर्ट नगर चौक पर ही सड़क किनारे धरने पर बैठ गए, जहां उन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसानों ने कृषि कानून वापस लेने की मांग करते हुए प्रशासन के माध्यम से ज्ञापन केंद्र सरकार को भेजा। दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक किसानों का धरना जारी रहा। अंत में पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर अनुज कुमार को ज्ञापन सौंपकर किसान लौट गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890