Cover

यूपी में कोरोना से संक्रमित 404 नए रोगी मिले, आठ रोगियों की मौत

लखनऊ। यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित 404 नए रोगी बुधवार को मिले। वहीं 682 मरीज स्वस्थ हुए। अब रिकवरी रेट बढ़कर 97.24 प्रतिशत हो गया है। बीते 24 घंटे में आठ और रोगियों की मौत हुई। अब तक 8,591 लोगों की जान यह खतरनाक वायरस ले चुका है। अब एक्टिव केस घटकर 7,853 हो गए हैं।प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार ने बताया कि बीते 24 घंटे में 1.29 लाख लोगों की कोरोना जांच कराई गई। अब तक कुल 2.65 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जा चुका है। अब कोविड के साथ-साथ नॉन कोविड केयर पर पूरा फोकस किया जा रहा है।

एक दिसंबर 2020 से लेकर 20 जनवरी 2021 तक सरकारी अस्पतालों में 45,855 मरीजों की सर्जरी की गई। इसी अवधि में एक साल पहले 44,780 लोगों की सर्जरी की गई थी। ई संजीवनी पोर्टल के प्रयोग के मामले में यूपी अब पूरे देश में नंबर एक पर पहुंच गया है। अब तक 4.16 लाख लोग घर बैठे डॉक्टरों से वीडियो कॉलि‍ंग के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श ले चुके हैं।

फरवरी से घट सकती है कोविड अस्पतालों की संख्या

लखनऊ मेें लगातार घट रही कोरोना मरीजों की संख्या के चलते विभिन्न कोविड अस्पतालों में टीमों की संख्या कम कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार फरवरी में कोविड अस्पतालों की संख्या भी कम की जाएगी। इसके बाद किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू), संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (पीजीआइ) व लोहिया संस्थान के कोविड-19 अस्पताल ही यथा स्थिति में बने रह सकते हैं। अन्य में सिर्फ कोविड मरीजों के लिए दस-दस बेड की यूनिट बनाए जाने पर विचार किया जा रहा है। विभिन्न अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों के लिए करीब 4000 बेड की सुविधा की गई थी, जिनमें से अब केवल 360 के करीब मरीज ही विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि फरवरी में समीक्षा कर शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसके बाद कुछ अस्पतालों को सामान्य मरीजों के लिए खोल दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890