Cover

संपूर्णानंद संस्कृत विश्‍वविद्यालय के दीक्षा समारोह में 58 मेधावियों को मिलेगा पदक

वाराणसी। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन दो मार्च को होने वाले दीक्षा समारोह की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। समारोह को भव्य रूप देने के लिए 11 समितियां गठित की गई है। हालांकि विश्वविद्यालय में शीतावकाश होने के कारण अब आदेश नहीं प्रसारित हो सका है। उधर अवकाश के बावजूद समारोह की तैयारी जारी है। इस बार मध्यमा से लगायत आचार्य तक के 33 मेधावियों को 58 पदक मिलने की संभावना है। परीक्षा विभाग में मेधावियाें की सूची बनाने में जुटा हुआ है। इसके अलावा समाराेह में करीब 18000 से अधिक विद्यार्थियों को शास्त्री-आचार्य की उपाधि दी जाएंगी।

समारोह आफलाइन की करने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि राजभवन के निर्देश पर आफलाइन या आनलाइन का निर्णय लिया जाएगा। इस बार दीक्षा समाराेह ऐतिहासिक मुख्य भवन में आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है। कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल ने बताया कि समारोह में किसी एक संस्कृत विद्वान को महामहोपाध्याय की उपाधि देने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए तीन विद्वानों का चयन किया जाएगा। कार्यपरिषद से संस्तुति के बाद अनुमोदन के लिए राजभवन भेजा जाएगा। राजभवन के अनुमोदन के बाद ही समारोह में महामहोपाध्याय की उपाधि दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि समारोह में मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों के नाम भी अभी से तय किए जा रहे हैं। दीक्षा समारोह के बाद नैक से मूल्यांकन भी इसी साल कराने की योजना बनाई गई है। नैक से मूल्यांकन के लिए सेल्फ स्टडी रिपोर्ट भी तैयार कराई जा रही है। इसके लिए विभागों को पांच साल का लेखा-जोखा तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा फीड बैक के लिए छात्रों विवरण भी तैयार किया जा रहा है। छात्रकल्याण संकायाध्यक्ष से छात्रों का मोबाइल नंबर व मेल आइडी सहित विवरण तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890