Cover

उत्‍तर प्रदेश में ठंड का सितम जारी, घने कोहरे से लखनऊ में विजिबिलिटी हुई कम; 23 और 27 का मौसम अलर्ट जारी

लखनऊ।  उत्‍तर प्रदेश में ठंड व कोहरे का प्रकोप जारी है। शुक्रवार सुबह राजधानी लखनऊ कोहरे की चादर में लिपटी दिखाई दी। घने कोहरे से सुबह विजिबिलिटी कम रही। शुक्रवार से उत्‍तर प्रदेश में हवा का रुख बदलने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई थी। दरअसल, उत्तरी पश्चिमी हवाओं की जगह पूर्वी हवाएं लेंगी, जिसका असर शनिवार से देखने को मिलेगा। शनिवार से अगले दो-तीन दिन गलन से राहत मिलेगी। बता दें, बीते दिन गुरुवार को दिनभर गुनगुनी धूप के बाद शाम ढलते ही जबरदस्त गलन महसूस की गई।

23 और 27 को रहेगा घना कोहरा: चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अगले दो से तीन दिन मौसम में ठंड का असर कुछ कम रहने का अनुमान है। पूर्वानुमान के अनुसार, 27 जनवरी तक सुबह कोहरा रहेगा, लेकिन दिन में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थ नगर व आसपास के क्षेत्र में घना कोहरा होने की उम्मीद जताई है। उधर, शनिवार (23 जनवरी) को बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, कुशीनगर व आसपास के इलाकों में घना कोहरा रहने की संभावना है।

गुरुवार को ऐसा रहा मौसम: बीते दिन लखनऊ का अधिकतम तापमान  22.6 डिग्री और न्यूनतम 9.2 डिग्री, वाराणसी में अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री, कानपुर का अधिकतम तापमान 21.8 और न्यूनतम 10.4 डिग्री, प्रतापगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री और अधिकतम 23.5 डिग्री, मैनपुरी में अधिकतम तापमान 25.2 और न्यूनतम 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा। मथुरा में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री, फीरोजाबाद में अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम 6 डिग्री, आगरा में अधिकतम तापमान 23.5 और न्यूनतम 7.6 डिग्री, कासगंज में तापमान अधिकतम 21 और न्यूनतम छह डिग्री सेल्सियस रहा। इटावा में न्यूनतम 06 डिग्री सेल्सियस, हमीरपुर, औरैया, फतेहपुर में 7 डिग्री, बांदा, उरई में 8 डिग्री, चित्रकूट, उन्नाव में 9 डिग्री, महोबा में 10 डिग्री, कन्नौज, कानपुर देहात में 10.4 डिग्री और फर्रुखाबाद में 11 डिग्री सेल्सियस रहा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दिनभर मौसम साफ और धूप खिली रही। लोगों को ठंड से राहत है। संगमनगरी प्रयागराज में दिन बहुत ठंडा नहीं रहा।

हालांकि बुधवार के मुकाबले न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की गई, लेकिन अधिकतम तापमान में ऐसा नहीं हुआ। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बरेली में गुरुवार को भी हल्की धूप रही। शाम को शीतलहर ने परेशान किया। आगरा में सुबह से मौसम साफ रहा और दिन में अच्छी धूप रही। मथुरा में दिन भर धूप निकली, लेकिन शीतलहर का प्रकोप बना रहा। मैनपुरी में सुबह मौसम साफ था तो कोहरा भी गायब था। सुबह से शाम तक चली बफीर्ली बयार ने चटख धूप के आनंद को किरकिरा कर दिया। कासगंज में सुबह आसमान पर कोहरा छाया रहा। दोपहर तीन बजे से ठंडी हवाएं चली।

प्रदूषण से मिली राहत: राजधानीवासियों को गुरुवार को  प्रदूषित हवा से राहत मिली। कई दिनों के बाद एक्यूआइ घटकर 257 रिकॉर्ड किया गया। यह बुधवार के मुकाबले 65 यूनिट कम रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890