Cover

71 जिलों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज, 70 लाख से अधिक बढ़ेंगे वोटर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने 71 जिलों की मतदाता सूची को तैयार कर लिया है। शुक्रवार को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा परिसीमन को अंतिम रूप देने के बाद अब निर्वाचन आयोग गोंडा, संभल, मुरादाबाद व गौतमबुद्धनगर की मतदाता सूची तैयार करने के लिए विशेष पुनरीक्षण अभियान चलाएगा।

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चार दिसंबर को मतदाता सूची के वृहद पुनरीक्षण की अधिसूचना जारी की गई थी। अधिसूचना के मुताबिक आयोग शुक्रवार को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन करेगा।

पुनरीक्षण अभियान की अधिसूचना जल्द :  राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर किए गए परिसीमन से अब जहां गोंडा, संभल, मुरादाबाद व गौतमबुद्धनगर जिले की मतदाता सूची तैयार की जानी है वहीं परिसीमन से 35 जिलों के आंशिक रूप से प्रभावित तकरीबन 170 ग्राम पंचायतों की मतदाता सूची को भी बनाई जानी है। इसके लिए आयोग विशेष पुनरीक्षण अभियान चलाने संबंधी अधिसूचना एक-दो दिन में जारी की जाएगी। जानकारों का कहना है कि मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण में अधिकतम 45 दिन लग सकते हैं।

मतदाताओं की संख्या में अबकी कम इजाफा : वैसे तो पांच वर्ष के दरमियान तकरीबन दस फीसद मतदाता बढ़ जाते हैं लेकिन बढ़ते शहरी दायरे से पंचायत चुनाव वाले क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या में अबकी कम ही इजाफा दिखाई दे रहा है। वर्ष 2015 के पंचायत चुनाव में मतदाताओं की संख्या जहां 11.74 करोड़ थी वहीं अबकी 12.50 करोड़ रहने का अनुमान है। इस प्रकार से 70 लाख से अधिक मतदाता बढ़ जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890