Cover

कोविन पोर्टल की सुस्ती के बाद भी बढ़ा टीकाकरण का ग्राफ, तीन गुना अधिक लोगों को लगा टीका

देहरादून। Covid 19 कोविन पोर्टल की सुस्ती और कुछ व्यवस्थागत खामियों के बावजूद राज्य में टीकाकरण का ग्राफ बढ़ा है। पहले दिन की तुलना में मंगलवार को तीन गुना अधिक वरिष्ठ नागरिक व बीमार व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। जाहिर है, टीकाकरण स्वत:स्फूर्त हो रहा है। बड़ी संख्या में लोग खुद ही टीका लगवाने पहुंच रहे हैं।

दूसरे दिन 60 वर्ष से ऊपर के 2858 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। जबकि 45-60 वर्ष के 176 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश की कुल आबादी के आधार पर 60 साल से अधिक और 45 से 60 आयु वर्ग के व्यक्तियों की अनुमानित संख्या का आकलन किया है। इस वर्ग के लोग की संख्या प्रदेश में 20 लाख से अधिक हो सकती है। ऐसे में टीकाकरण अभियान में सरकारी के साथ ही गैर सरकारी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। निजी अस्पतालों के टीकाकरण अभियान से जुड़ जाने से इसमें और भी तेजी आएगी।

4143 स्वास्थ्य कर्मियों, 2207 फ्रंटलाइन वर्कर को भी लगा टीका

स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर का भी टीकाकरण जारी है। मंगलवार को 4143 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। वहीं, 2207 फ्रंटलाइन वर्कर का भी टीकाकरण किया गया। राज्य में अब तक 81738 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली, जबकि 24023 को दूसरी डोज दी जा चुकी है। वहीं अभी तक कुल 66833 फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण हो चुका है।

ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक पर शुरू होगा पंजीकरण 

पूर्व सैनिक और उनके आश्रितों को अब ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक में भी पंजीकरण की सुविधा मिलेगी। इस बावत प्रबंध निदेशक की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि वरिष्ठ नागरिकों व बीमार व्यक्तियों का टीकाकरण शुरू किया जा चुका है। ऐसे में ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक अपने लाभार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन फैसिलिटेशन सेंटर के तौर पर काम करें। जिससे उन्हें टीकाकरण में सहूलियत होगी। इसके लिए जरूरी प्रशिक्षण की व्यवस्था ऑफिसर इंचार्ज करेंगे। 20 चिह्नित बीमारियों से ग्रसित 45-60 वर्षीय व्यक्तियों को ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक के मेडिकल ऑफिसर ही चिकित्सा प्रमाण पत्र देंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890