Cover

खतरे में नैनीताल व अल्मोड़ा जनपद को जोड़ने वाला ब्रिज, रैंप पर मिट्टी बिछाकर हो रही आवाजाही

गरमपानी : अल्मोड़ा – नैनीताल जनपद की सीमा को जोड़ने वाला क्वारब पुल खतरे की जद में आ गया है। रैंप पर भूधंसाव के निशान साफ देखे जा रहे हैं। रैंप पर  बिछाई गई मिट्टी के ऊपर वाहन आवाजाही कर रहे हैं। हालात इस कदर खराब है कि वर्षों पुराने पुल के दोनों ओर खतरा मंडराने लगा है। हालांकि विभागीय अधिकारी जल्द नए पुल निर्माण का दावा कर रहे हैं।

अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर क्वारब क्षेत्र में नैनीताल तथा अल्मोड़ा जनपद की सीमा को जोड़ने को कोसी नदी पर बने करीब सौ वर्ष पुराने पुल पर खतरा मंडराने लगा है। पुल का रैंप जर्जर हालत में पहुंच चुका है।बीच पुल गड्डो पर बमुश्किल मिट्टी बिछा आवाजाही की जा रही है। जिससे दुर्घटना का खतरा भी बना हुआ है। पुल के दोनों ओर बने सुरक्षा को बनाए गए पैराफिट भी जवाब देने लगे हैं। वहीं पुल के बीचोबीच भूधंसाव के निशान भी साफ दिखने लगा है।

पुल पर रोजाना सैकड़ों वाहन आवाजाही करते हैं। तराई से पहाड़ व पहाड़ से तराई जाने वाले लोग इसी पुल का इस्तेमाल करते हैं। समय-समय पर संबंधित विभाग पुल पर रख रखाव के कार्य भी करता है पर अब पुल निर्माण को काफि अधिक समय बीत  जाने तथा पुल पर वाहनों की मार भी ज्यादा पड़ने लगी है। रसद, खाद्यान्न, भवन निर्माण सामग्री से लदे वाहन भी इसी पुल से पहाड़ों को आवाजाही करते हैं। जिससे पुल पर दोगुना वजन बढ़ता है।

व्यापार मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष पूरन लाल साह, महिपाल सिंह बिष्ट, प्रकाश जोशी, कुंदन सिंह, महेंद्र सिंह बिष्ट, विरेंद्र सिंह बिष्ट, फिरोज अहमद, महेंद्र सिंह रावत, मदन सुयाल आदि लोगों ने पुल को दुरुस्त किए जाने की मांग उठाई है। अंदेशा जताया है कि यदि मामले को गंभीरता से नहीं लिया गया तो कभी भी बड़ा हादसा सामने आ सकता है।

सहायक अभियंता एनएच एलएम तिवारी ने बताया कि क्वारब क्षेत्र में नए पुल का निर्माण किया जाना है। मार्च अंतिम सप्ताह तक नए पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल पुराने पुल का निरीक्षण कर निगरानी बढ़ाई जाएगी। खतरा टालने को ठोस कदम उठाए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

आप भी जानें, Congress के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने क्यों कहा- ‘झूठ की खेती’ करती है भाजपा     |     आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का दो दिवसीय लखनऊ दौरा आज से, सीतापुर भी जाएंगे     |     यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी पश्चिम बंगाल के यात्रियों से भरी बस, 20 घायल     |     युवती ने घर फोन कर कहा बेहोश हो रही हूं, पुलिस ने चेक किया तो मैसेंजर पर प्रेमी से बात करती मिली     |     लखनऊ में न‍िकाह के तीसरे दिन घर में हाइवोल्‍टेज ड्रामा, गुस्‍साए युवक ने गोमती में लगाई छलांग     |     उत्‍तराखंड में कोरोना की वापसी, बुधवार को आए कोरोना के 110 नए मामले     |     राज्य के शिक्षक संघों को सरकार से आस, शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात     |     बीएमपी-दो टैंक से घुप्प अंधेरे में भी नहीं बचेंगे दुश्मन, ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत विकसित की नाइट साइट     |     रुतबा जमाने के लिए स्‍टोन क्रशर के मालिक ने गांव में की फायरिंग, दहशत में ग्रामीण     |     युवाओं को नागवार गुजरी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की ‘संस्कारी नसीहत’     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 1234567890